SSC की तैयारी कैसे करे?

SSC की तैयारी कैसे करे? जान लीजिये एसएससी की तैयारी का क्रमबद्ध तरीका

SSC की तैयारी कैसे करे? कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल परीक्षा में सफलता कैसे पाएं? अक्सर युवाओं के मन में ऐसे सवाल उठते रहते हैं यहां हम बताएंगे एसएससी सीजीएल परीक्षा में सफलता कैसे पाएं। एसएससी में सफलता पाने के लिए छात्र छात्राओं को आगे बताए जाने वाले टॉपिक्स पर ध्यान देना होगा- सबसे पहले जाने एसएससी सीजीएल परीक्षा के बारे में कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल परीक्षा संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा हर साल 4 चरणों में आयोजित कर आती है इन चार चरणों में आयोजित होने वाली परीक्षा को टियर के अनुसार विभाजित कर दिया जाता है जैसे टियर 1 टियर 2 टियर 3 टियर 4 |

एसएससी प्रश्नपत्र

SSC की तैयारी कैसे करे? परीक्षा एवं प्रश्नपत्र

एसएससी सीजीएल परीक्षा के प्रकार-
टियर 1st में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे ऑनलाइन परीक्षा होगी परीक्षा अवधि 60 मिनट होगी।

टियर 2nd में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे ऑनलाइन परीक्षा होगी 4 प्रश्न पत्र होंगे प्रत्येक प्रश्न पत्र की …एसएससी सीजीएल परीक्षा की मेरिट लिस्ट में अधिक से अधिक अंक पाने के लिए यह भाग बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अंक गणित विषय से 48% प्रश्न इस टेस्ट में पूछे जाते हैं जो मेरिट लिस्ट में स्थान पाने के लिए सबसे अच्छा विषय माना जाता है।

डाटा इंटरप्रिटेशन भाग में 20% प्रश्न पूछे जाते हैं इसमें ज्यामिति त्रिकोणमिति क्षेत्रमिति के प्रश्न शामिल होते हैं। बीजगणित तथा रेखीय समीकरण के प्रश्नों की भी 8% हिस्सेदारी होती है।

SSC की क्रमबद्ध तैयारी कैसे करें- अगर आपने तैयारी करने की सोच ली है तो इन विषयों के गहन अध्ययन की ओर जाना होगा तथा क्रमबद्ध तैयारी करनी होगी।
एसएससी प्रश्नपत्र

शॉर्टकट तरीका-
एसएससी सीजीएल परीक्षा में शॉर्टकट तरीकों को अपनाकर जल्दी से प्रश्नों का उत्तर निकालने पर ध्यान देना चाहिए। समय प्रबंधन बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है किसी भी परीक्षा के लिए और समय प्रबंधन तभी हो सकता है जब शार्ट ट्रिक अभ्यर्थी अपना सकेगा शॉर्टकट तरीके के लिए व्यक्ति को वर्गमूल वर्गों चतुर्भुज इत्यादि के क्षेत्रफल परिमाप के सूत्र याद रखना चाहिए।


इंग्लिश लैंग्वेज तथा कंप्रिहेंसिव टेस्ट-
इस भाग में अभ्यर्थियों को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान तथा अंग्रेजी भाषा की समझ का आकलन किया जाता है यदि अंग्रेजी भाषा का ज्ञान अभ्यर्थी को प्रारंभ से ही होगा तब अंग्रेजी भाषा की इस परीक्षा में अभ्यर्थी सवाल के जवाब बहुत ही आसानी से दे सकेगा इसलिए अंग्रेजी के व्याकरण शब्दावली तथा वोकैबुलरी के नियमों का अच्छी तरह से अध्ययन करना होगा। इंग्लिश परीक्षा के प्रश्न पत्र में शब्दावली 48% तथा व्याकरण ग्रामर 32 परसेंट प्रश्न आते हैं इसमें रीडिंग कंप्रीहेंशन 20 वर्ष तथा इंग्लिश लैंग्वेज और कंप्रेंशन के भी कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं।

English language comprehension अनुभाग के लिए टिप्स-

वोकैबुलरी का ज्ञान- अंग्रेजी की परीक्षा में बैठो गैलरी का बेहद महत्वपूर्ण स्थान होता है वह पहले से ही अंग्रेजी के प्रश्नों को हल करने में काफी मदद मिलती है इसलिए प्रारंभ से ही वर्केबिलिटी को मजबूत करना बेहद आवश्यक है।

अंग्रेजी व्याकरण को कैसे सुधारें- एसएससी सीजीएल परीक्षा में अंग्रेजी व्याकरण के भी प्रश्न काफी मात्रा में पूछे जाते हैं निरंतर प्रयास तथा निरंतर अभ्यास से अंग्रेजी व्याकरण में सुधार करना आवश्यक होता है सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अंग्रेजी व्याकरण का स्थान होता है इसमें ज्यादातर प्रश्न वाक्यों में गलतियां तथा सेंटेंस में टेंस के ही पूछे जाते हैं इन पर ध्यान देना चाहिए।

जनरल इंटेलिजेंस तथा रीजनिंग-
verbal reasoning से ज्यादातर जनरल इंटेलिजेंस तथा रीजनिंग के 34% प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें ट्रायंगल रोल डिटेक्शन इमेज कंपलीशन आफ पाटन मिरर इमेजेस फिगर मैट्रिक्स फिगर फॉरमेशन डाइस तथा पेपर फोल्डिंग के प्रश्न शामिल होते हैं।

सामान्य अध्ययन तथा सामान्य जानकारी- सामान्य विज्ञान तथा सामान्य ज्ञान तथा सामान्य अध्ययन के प्रश्न एसएससी सीजीएल टियर फर्स्ट में पूछे जाते हैं जिन में निम्न विषय का अध्ययन करना चाहिए।
सामान्य विज्ञान- सामान्य विज्ञान में 40% प्रश्न जीव विज्ञान रसायन विज्ञान भौतिक विज्ञान तथा दैनिक जीवन में वैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित होते हैं।

जीके तथा आर्थिक ज्ञान- इस भाग में कुल 40% प्रश्न प्रश्न पत्र में शामिल होते हैं जिनमें इतिहास संस्कृति अर्थव्यवस्था भारतीय राजनीति भूगोल जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

समसामयिकी- समसामयिकी भाग में 10% प्रश्न प्रश्न पत्र में शामिल होते हैं जिनमें अंतरराष्ट्रीय खबरें बैंकिंग राजनीति खेल तथा आर्थिक विषय शामिल होते हैं

अन्य प्रकार के प्रश्न- 10% में प्रश्न अन्य विषयों जैसे कंप्यूटर लेखक का नाम साहित्य तार्किक ज्ञान से पूछे जाते हैं।

Scroll to Top