यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 की चयन प्रक्रिया में बड़े बदलाव | 50,000 से अधिक रिक्त पदों पर जल्द होगी भर्ती।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 की नवीनतम जानकारी

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 | उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती पिछले 10 सालों से नहीं हो पा रही है। पिछले वर्ष कोरोना काल से पूर्व ही उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी भर्ती की पूरी योजना बना ली थी लेकिन आपातकाल के कारण भर्ती रोक दी गई। अब फिर से उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी भर्ती के संबंध में पूरी जानकारी ली तब 50,000 से अधिक पद रिक्त मिले उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी भर्ती में कार्यकत्री हेल्पर सुपरवाइजर तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए भर्ती के आदेश दिए हैं।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 – नए नियम एवं महत्वपूर्ण बातें

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2001 की चयन प्रक्रिया में होंगे बदलाव – यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के संबंध में ऑफिशल नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है इस बार आंगनवाड़ी भर्ती में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे जिन के संबंध में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को जान लेना चाहिए। आपको बता दें की आंगनवाड़ी भर्ती मैं विभिन्न पदों के लिए चयन प्रक्रिया पहले की तरह अब नहीं होने वाली, आंगनवाड़ी भर्ती में आंगनवाड़ी वर्कर, आंगनवाड़ी हेल्पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ती के चयन के लिए चयन समिति में एक महिला की नियुक्ति होगी जो किसी अधिकारी पद पर जिला स्तर में तैनात होने चाहिए।

प्रदेश सरकार ने चयन प्रक्रिया में बदलाव को लेकर इस कदम के साथ-साथ एक और नियम लागू किया है जो मेरिट लिस्ट तैयार होगी उसमें प्रथम वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत करने वाले परिवारों के सदस्य को दी जाएगी। आंगनवाड़ी के अन्य पदों सहायता तथा सुपरवाइजर के चयन में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है।

अब ऐसे बनेगी मेरिट लिस्ट – आंगनवाड़ी भर्ती में चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर ही होगा लेकिन मेरिट लिस्ट तैयार करते समय 10वीं पास 12वीं पास तथा ग्रेजुएशन में मिले प्राप्त अंकों को जोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी के पास स्नातक के उपरांत कोई भी अन्य डिग्री होगी तो उसके अंक मेरे लिस्ट में जोड़ें नहीं जाएंगे।

आंगनवाड़ी भर्ती यूपी में आयु सीमा- आंगनवाड़ी भर्ती उत्तर प्रदेश के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष तथा अधिकतम 45 वर्ष के मध्य होगी इसके अतिरिक्त सहायिका से आंगनवाड़ी कार्यकर्ती के चयन हेतु अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष निर्धारित होंगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि कार्यकत्री पद के लिए उन महिलाओं को ही योग्य माना जाएगा जो 5 साल सहायिका के पद पर कार्यरत थी।

UP आंगनवाड़ी भर्ती 2021 नोटिफिकेशन | 31,000 रिक्त पदों पर होगी भर्ती, देखें विवरण

चयन प्रक्रिया- आवेदन फार्म को NIC तैयार करेगा जो प्रदेश के सभी जनपदों को वितरित कर दिया जाएगा। आंगनवाड़ी की मिनी केंद्र की कार्यकत्री पद की भर्ती के लिए 10वीं परीक्षा अथवा इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। सहायिका पद हेतु कम से कम शैक्षिक योग्यता पांचवी पास निर्धारित की गई है। सरकार के आदेश अनुसार चयन प्रक्रिया 45 दिनों के भीतर पूर्ण कर ली जानी चाहिए। आपको फोन आया एक बार बता दें कि इस भर्ती परीक्षा में मात्र गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों का ही चयन होगा।

आवेदन करता की गरीबी रेखा का निर्धारण- आंगनवाड़ी कार्यकर्ती के लिए चयनित महिलाओं को शहरी क्षेत्र में गरीबी रेखा की आयु सीमा 56460 रुपए तथा ग्रामीण क्षेत्र में गरीबी रेखा की आय सीमा ₹46080 निर्धारित की गई है |

आंगनवाड़ी भर्ती के सम्बंधित सवाल – जवाब के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़िये, यहाँ हमारी वेबसाइट के अधिकारी आसान भाषा में हर सवाल का जवाब तुरंत देंगे –

अन्य सरकरी भारतियों को भी जरूर देखें – 10वीं पास के लिए सरकरी विभागों में नौकरी के अवसर – बैंक में चपरासी, सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर तथा अन्य ग्रुप-डी भर्ती

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top