उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 शुरू, इन 7 जिलों में हो रही है भर्ती, अब ऐसे होगा चयन

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 – आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन, 7 जिलों में भर्ती शुरू आंगनवाड़ी भर्ती 2021 प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। यूपी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर तथा सहायिका पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। आंगनवाड़ी भर्ती अंतिम तिथि शैक्षिक योग्यता चयन प्रक्रिया आयु सीमा आवेदन शुल्क आदि की जानकारी यहां दी जा रही है। इच्छुक उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले महत्वपूर्ण जानकारी तथा महत्वपूर्ण तिथियों को अवश्य देख लेना चाहिए।

Advertisement

Table of Contents

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 – योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया

ICDS आंगनवाड़ी भर्ती के लिए 7 जिलों से आवेदन आमंत्रित करता है। आंगनवाड़ी भर्ती उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा लखनऊ के अंतर्गत सहायिका तथा आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के लिए भर्ती आरंभ कर चुका है। आंगनवाड़ी भर्ती उत्तर प्रदेश 2021 के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो नीचे दी गई जानकारी को अच्छी तरह पढ़ें उसके बाद ही आवेदन करें। आपको बता दें कि आईसीडीएस 10 वर्षों से रुकी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है लेकिन भर्ती प्रक्रिया में कुछ बड़े फेरबदल किए गए हैं जिनके बारे में आपको जान लेना चाहिए।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए शैक्षिक योग्यता

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हेतु शैक्षिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पद हेतु शैक्षिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती आंगनवाड़ी हेल्पर हेतु शैक्षिक योग्यता पांचवी पास निर्धारित की गई है।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें? – उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन द्वारा ही किया जाएगा उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती की वेबसाइट पर जाकर ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर नोटिफिकेशन पड़े उसके बाद उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।

आंगनवाड़ी भर्ती 2021

आंगनवाड़ी भर्ती 2021 फार्म भरने के लिए आंगनवाड़ी भर्ती की वेबसाइट पर दिए गए लिंक को क्लिक करें। आवेदन फॉर्म भरे उसके बाद फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड करें।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021

आवेदन शुल्क तथा अन्य प्रक्रिया पूरी करने के बाद आंगनवाड़ी भर्ती फार्म का फाइनल सबमिट रसीद जरूर प्राप्त कर लें।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 नई चयन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भर्ती में आंगनवाड़ी कार्यकर्ती पद के लिए चयन समिति गठित की जाएगी जिसमें महिला अधिकारी का होना अनिवार्य है। चयनकर्ताओं को पहली वरीयता गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले आवेदन कर्ताओं को देनी होगी। आंगनवाड़ी भर्ती के अंतर्गत शहर में गरीबी रेखा के अंतर्गत आए 56,460 रुपए तथा ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा के अंतर्गत आय ₹46,080 निर्धारित है। अधिसूचना में यह भी सूचित किया गया है कि चयन के बाद 62 वर्ष पूर्ण होते ही सेवाएं अपने आप समाप्त हो जाएंगी तथा कर्मचारी को सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 में चयन का आधार

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया – उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए नई चयन प्रणाली निर्धारित है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती में विभिन्न पदों के लिए चयन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती मैं हाई स्कूल इंटर तथा स्नातक के अंकों को जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी। हाई स्कूल इंटरमीडिएट तथा स्नातक के प्राप्त अंको के प्रतिशत को 10 से विभाजित करने के उपरांत जो परिणाम आएगा उसे ही अभ्यर्थी को मेरिट लिस्ट में स्थान दिया जाएगा।

बता दें कि स्नातक के बाद के अर्थात परास्नातक के अंक मेरिट में नहीं जोड़े जाएंगे। साधारणतया समझने के लिए उदाहरण इस प्रकार है कि किसी अभ्यर्थी को हाई स्कूल में 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर इस प्रतिशत प्राप्तांक को 10 से विभाजित करने पर 4.5 परिणाम होगा इसी तरह तीनों परीक्षा हाईस्कूल इंटर तथा स्नातक के अंगों में जो परिणाम होगा तीनों को जोड़कर जो परिणाम आएगा उसे ही मेरिट में अभ्यर्थी की स्थिति समझा जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती 2021 में चयन प्रक्रिया | आंगनवाड़ी सैलरी | आंगनवाड़ी भर्ती में सफलता कैसे पाएं

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिका के पदों पर होगी भर्ती|
  • आंगनवाड़ी भर्ती में विभिन्न पदों के लिए चयन का आधार मेरिट ही होगा|
  • न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल निर्धारित है|
  • आरक्षण का होगा प्रावधान।
  • लगभग 50000 पदों पर होने वाली है भर्ती।
  • जिलाधिकारी के अध्यक्षता में समिति द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का चयन किया जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के को विजिट करें – www.all-govtjob.com

१०वीं पास, १२वीं पास ड्राइवर जॉब, ग्रुप डी ( चपरासी, माली, चौकीदार ) की सरकारी भर्ती 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top